Call us at 8130594141 to schedule an appointment
Call us at 8130594141 to schedule an appointment

Blogs

Dr. Rashmi Singh BAMS, M.D (Ayurveda Vachaspati), D. S. Research Centre, Varanasi. MAY 01. 4 years ago

कोरोनावायरस (COVID-19) और कैंसर

आप COVID-19 से कैसे दूर रह सकते हैं। इस लेख से कैंसर की यात्रा में निम्नलिखित भूमिका निभाने वालों को लाभ होगा –

  • वर्तमान में उपचार चल रहा है

  • जिन्हें हाल ही में कैंसर हुआ है

  • एक कैंसर रोगी के परिवार और देखभाल करने वाले

आगे बढ़ने से पहले, यहाँ कोरोनवायरस का एक त्वरित सारांश है। यह एक फ्लू जैसा वायरस है जो हमारे श्वसन पथ (सांस लेने के रास्ते) और फेफड़ों को प्रभावित कर सकता है। लक्षणों में बुखार, ठंड और सांस की तकलीफ और कुछ मामलों में, दस्त और मतली शामिल हैं।

कैंसर और इसके उपचार से शरीर की प्रतिरक्षा कैसे प्रभावित हो सकती है?

हमारे प्रतिरक्षा तंत्र की भूमिका हमारे शरीर को कोरोनोवायरस जैसे कीटाणुओं से होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए है। कैंसर वाले लोगों या कैंसर के उपचार से गुजरने वाले लोगों के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है, जिससे संक्रमण से लड़ने की आपकी क्षमता कम हो जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और रेडियोथेरेपी जैसे कुछ उपचार सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को प्रभावित कर सकते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जिससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।

कुछ कैंसर जो प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करते हैं जैसे लिम्फोमा या ल्यूकेमिया भी संक्रमण से लड़ने की आपकी क्षमता को कम कर सकते हैं।

कमजोर प्रतिरक्षा और कोरोनावायरस संक्रमण का खतरा

जब हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, तो संक्रमण से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। हालांकि यह COVID-19 के जोखिम को बढ़ा सकता है, दैनिक स्वच्छता  उपाय आपको इसे रोकने में मदद कर सकते हैं।

यह एक संक्रमित व्यक्ति की खाँसी या छींकने या संक्रमित  सतहों को छूने से वायरस फैल सकता है संक्रमित व्यक्ति से निकलने के बाद यl वायरस  संपर्क में आने वाले किसी भी व्यक्ति को संक्रमित कर सकता हैं।

इसलिए, कोरोनावायरस संक्रमण के जोखिम को रोकने के लिए स्वच्छता सुनिश्चित करने की भूमिका केवल कैंसर रोगियों के लिए नहीं है, बल्कि उनके परिवारों और देखभाल करने वालों के लिए भी है। निवारक उपाय केवल नए कोरोनावायरस रोग के लिए ही लागू नहीं होते हैं, बल्कि किसी अन्य फेफड़े के वायरस के लिए भी होते हैं जो कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का लाभ उठा सकते हैं और फ्लू जैसे विभिन्न संक्रमणों का कारण बन सकते हैं।

वर्तमान में कैंसर उपचार ले रहे रोगियों  के


लिए COVID-19 पर सलाह

यदि आप कीमोथेरेपी या विकिरण चिकित्सा जैसे उपचार ले रहे हैं , तो आपको इस सत्र में पुनर्निर्धारण करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए और आपके लिए विकल्प समझने चाहिए। हालांकि, यदि आप संक्रमण के जोखिमों और लक्षणों से चिंतित हैं, तो अपने डर के बारे में अपने ऑन्कोलॉजिस्ट से बात करें और समझें कि आपको उपचार में देरी करने की आवश्यकता है।

हालांकि अधिकांश  उपाय स्वस्थ व्यक्तियों के समान हैं, कैंसर के रोगियों को अधिक कठोर उपाय करने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको कैंसर और उसके उपचार  प्रतिरक्षा कम होने के कारण संक्रमित होने का अधिक खतरा आपको है। डॉक्टर आपको जोखिम से बचने के लिए उपचार को बाधित करने की सलाह दे सकते हैं । उपचार जारी रखने के बारे में विस्तृत चर्चा की आवश्यकता है।

यहां व्यक्तिगत स्वच्छता सुनिश्चित करने और किसी भी संक्रमण के होने से  दूर रहने पर एक विस्तृत मार्गदर्शिका दी गई है।

अपने हाथों को अक्सर साफ करें

  • कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन से धोएं। खासतौर पर खांसी या छींकने के बाद, बाहर से आने के बाद, टॉयलेट का उपयोग करने के बाद, खाना बनाने और खाने के पहले, जानवरों या पालतू जानवरों के संपर्क में आने के बाद, या किताबों आदि जैसे अक्सर इस्तेमाल की जाने वाली चीजों को छूने के बाद।

  • यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो हैंड सैनिटाइज़र (कम से कम 60% अल्कोहल युक्त) ले जाएं। यदि हाथ स्पष्ट रूप से गंदे हैं, तो साबुन से हाथ धोना ज़ादा उचित है 

  • अक्सर अपने चेहरे, नाक या आंखों को छूने से बचें

मास्क पहनें 

जो लोग बीमार हैं उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए मास्क पहनना चाहिए कि वे वायरस को प्रसारित नहीं करते हैं। हालांकि, कैंसर रोगियों में घटी हुई प्रतिरक्षा का हवाला देते हुए, यह बेहतर है कि जब भी आप बाहर निकलें या परिवार के बाहर के लोगों के साथ बातचीत करें तो आप मास्क पहनें

बचने की बातें 

  • घर पर रहें और आवश्यक स्थितियों जैसे तत्काल उपचार नियुक्तियों को छोड़कर यात्रा न करें

  • सामाजिक मिलना जुलना काम करें   

  • घर के बाहर अपने परिवेश से अवगत रहें, आस-पास  की सतहों को छूने से बचें

  • यदि आप बाहर से घर वापस आ रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ  हैं और आप कपड़े बदल लें | आपके परिवार के सदस्यों को भी ऐसा करने की जरूरत है।

  • ऐसे लोगों से मिलने से बचें जो अस्वस्थ हैं

  • यदि आपको खांसी  है, तो कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें और उन्हें मास्क पहनने की सलाह दें

  • अपने हाथों से चेहरे, नाक या आँख को न छुएं और अपने हाथ साफ़ रखें 

हाल ही में कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए

यदि आपको हाल ही में कैंसर होने की पुष्टि हुयी है तो उपचार के विकल्पों के बारे में अपने कैंसर विशेषज्ञ से विस्तृत चर्चा करें ताकि कोरोना वायरस के खतरों को देखते हुए उपचार के लिए आप सही निर्णय ले सकें!


कोरोनावायरस (COVID-19) और कैंसर

1483 views

Recent Posts

Request an appointment

CANCEL

This form is confidential and secure, and should take less than
5 minutes
to complete.

We value your privacy and will not share your email to any third party. This will be used as a secondary method of contact only.